Aadhar Bank Account Link Status 2024: अपनी स्थिति जानने के लिए चेक करें और अपडेट प्रक्रिया देखें

Aadhar Bank Account Link Status भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से सब्सिडी भेजी जाती है। इन योजनाओं का लाभ उठाने और बैंक खाते में पैसा प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ा जाना चाहिए। कोई भी व्यक्ति अपने बैंक खाते को आधार से ऑनलाइन लिंक कर सकता है। ऐसे कई खाताधारक हैं जिन्हें यह नहीं पता कि उनका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं और अगर है तो किस बैंक खाते से लिंक है। अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं, इसका स्टेटस कैसे चेक करें, इससे जुड़ी जानकारी देंगे। तो आपको इस Aadhar Bank Account Link Status लेख को अंत तक अच्छे से पढ़ना होगा।

Amarnath Yatra Medical Certificate 2023-24

Aadhar Bank Account Link Status 2024

सरकारी योजनाओं और सेवाओं से लाभ उठाने के लिए अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाता, पेंशन योजनाएं, गैस सब्सिडी, आवास योजना आदि से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सरकार और अन्य संगठन आपकी पहचान को पुष्टि कर सकें और विभिन्न योजनाओं के लाभ को सीधे आपके बैंक खाते में भेज सकें। आधार कार्ड 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है, जिससे विभिन्न कामों के लिए उपयोग किया जाता है। आधार कार्ड के बिना, आप कई जरूरी काम नहीं कर सकते हैं। हाल ही में, हिमाचल प्रदेश में 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए 12000 छात्रवृत्ति से महरूम रह गए बच्चों की खबर ने दिखाया कि उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक नहीं था।

इस परिस्थिति में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं। आप UIDAI के आधिकारिक पोर्टल myAadhar पर जाकर भी यह चेक कर सकते हैं कि आपका कौन-कौन सा खाता आधार से लिंक है। अगर आपके पास एक से अधिक खाते हैं, तो आपको सभी खातों को आधार से लिंक करना आवश्यक है।

UP Kaushal Satrang Yojana

आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ या नहीं, स्टेटस चेक करें?

आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं। इसके अलावा आप उस बैंक खाते का भी पता लगा सकते हैं जो आधार कार्ड से लिंक है। आधार बैंक खाता लिंक स्थिति जांचने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको माय आधार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार सर्विसेज के सेक्शन में जाकर चेक आधार/बैंक लिंकिंग स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना आधार नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपका आधार कार्ड किस बैंक खाते से जुड़ा है।
  • इस तरह आप आसानी से अपने आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment