Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana 2024: ₹3100 से धान खरीद जल्दी शुरू होगी

Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी गारंटी को पूरा करने के लिए कृषक उन्नति योजना शुरू की है और किसानों को धान की खरीद पर बोनस देने का वादा किया है। पहले से ही राज्य में धान का दायरा बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है और अब इस योजना के तहत किसानों को और भी लाभ पहुंचाने के लिए इसमें बदलाव किया गया है। इस नई योजना के तहत, प्रति क्विंटल धान के लिए किसानों को 3100 रुपए का बोनस प्रदान किया जाएगा। इससे पहले के वादे के मुताबिक, यह एक बड़ी बढ़ोतरी है और किसानों को ज्यादा लाभ पहुंचाएगी।

इस योजना के अनुसार, हर किसान से अधिकतम 50 क्विंटल धान खरीदा जा सकता है। इससे किसानों को अधिक मात्रा में धान बेचने का अवसर मिलेगा और उन्हें ज्यादा लाभ होगा। यह नई योजना किसानों को स्थायी समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाने में मदद करेगी और उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी। छत्तीसगढ़ सरकार का यह कदम किसानों के लिए सकारात्मक है और इससे उन्हें अधिक उत्साह मिलेगा अपने कृषि क्षेत्र में काम करने के लिए।

CG Mahtari Vandan Yojana 

Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana 2024

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने अपने चुनावी वादे के अनुरूप राज्य में 3100 रुपए प्रति कुंतल की दर से किसानों से धान खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के किसानों से 3100 रुपए में धान खरीदने की अनुमति दी है। इसके साथ ही, भाजपा सरकार ने कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत किसानों को एमएसपी पर धान की खरीद गारंटी दी जा रही है और उन्हें बोनस के रूप में अतिरिक्त पैसा प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार किसानों को एमएसपी पर धान की खरीद गारंटी देती है, और इसके अलावा उन्हें 3100 रुपए प्रति कुंतल की दर से बोनस भी प्रदान किया जाएगा। इससे किसानों को अधिकतम मूल्य मिलेगा और उन्हें धान खरीदने का एक सुरक्षित और लाभकारी विकल्प मिलेगा। यह योजना राज्य के किसानों को सुरक्षित और समृद्धिपूर्ण खेती के लिए प्रेरित करने के लिए भाजपा सरकार का एक कदम है। इससे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का मौका मिलेगा और उन्हें अधिक आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

UP Agriculture Token 

छत्तीसगढ़ 3100 रुपए धान खरीद 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana
योजना का नाम कृषक उन्नति योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा
संबंधित विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग  
लाभार्थीराज्य के किसान 
उद्देश्यकिसानों से धान की खरीद कर अतिरिक्त राशि बोनस के रूप में प्रदान करना
धान खरीद राशि3100 रुपए प्रति क्विंटल 
राज्य छत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
 आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

कितना मिलेगा किसानों को बोनस

केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन 2023-24 के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने चुनावी वादे के अनुरूप किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीद करने का ऐलान किया है। इसके बाद, खरीद की गई धान के बाद सरकार किसानों को 970 रुपए की बकाया राशि को कृषक उन्नति योजना के तहत बोनस के रूप में प्रदान करेगी। साय सरकार ने वादा किया था कि राज्य के हर किसान से अधिकतम 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से धान खरीदी जाएगी, और इसके अनुसार सरकार ने अब घोषणा की है कि प्रत्येक किसान को एक एकड़ पर उगाई गई धान की एमएसपी पर खरीद के एवज में 19,257 रुपए का बोनस मिलेगा। यह उन्नति योजना के तहत किसानों को एक और अधिक आर्थिक उपयोगिता प्रदान करेगा और उन्हें सुरक्षित किसानी के लिए प्रेरित करेगा।

Pran Vayu Devta Pension Scheme 

पहले से 23 हजार रुपए ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ

इस साल, साय सरकार ने अपने चुनावी वादे के अनुरूप 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद करने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए किसानों को एमएसपी पर धान खरीद के रूप में लगभग 40 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। पिछली सरकार ने किसानों से एमएसपी पर प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीद की थी, लेकिन साय सरकार ने इस सीमा को बढ़ाकर 21 क्विंटल कर दिया है। 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होने पर, किसानों को पहले से ज्यादा प्रति एकड़ धान विक्रेय पर 23,355 का लाभ होगा। मोदी की गारंटी लागू होने से अब किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद होने पर 65,100 रुपए की राशि मिलेगी, जो पहले की तुलना में यह राशि 23,355 रुपए से ज्यादा है।

इससे किसानों को अधिक लाभ होगा और उन्हें उनके प्रयासों के लिए समर्थन मिलेगा। साय सरकार ने गारंटी के साथ खरीद की दर को बढ़ाकर किसानों को सुरक्षित माहौल में काम करने का एक अच्छा मौका प्रदान किया है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।

Assam Apun Bahan Scheme 

26 लाख 86 हजार किसानों ने पंजीयन कराया

छत्तीसगढ़ में एसपी पर किसानों से धान की खरीद बीते 1 नवंबर से शुरू कर दी गई है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने नई सरकार के गठन के बाद 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से धान खरीदी की अधिकतम सीमा को लागू कर दिया है। इसके अलावा, यह भी तय किया गया है कि जो किसान अपनी धान पहले एमएसपी पर बेच चुके हैं, उसे 21 क्विंटल की सीमा का लाभ दिया जाएगा। राज्य में एमएसपी पर धान बेचने के लिए 26 लाख 86 हजार किसानों ने पंजीयन कराया है और पंजीकृत धान का रकबा 33 लाख 15 हजार हेक्टेयर है। अब तक, एमएसपी पर लगभग 9.25 लाख किसान 42.20 लाख मीट्रिक टन धान बेच चुके हैं। यह नई नीति किसानों को अधिक उत्साहित करेगी और उन्हें धान बेचने में अधिक सुरक्षा प्रदान करेगी। एसपी पर धान की खरीद में बढ़ोतरी करने से किसानों को उचित मूल्य मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Check 2BHK Scheme 5th Phase

मुख्यमंत्री साय ने अधिकारियों को निर्देश दिए

किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए मुख्यमंत्री साय ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। साथ ही, सभी खरीदी कंद्रों में बेहतर और पर्याप्त इंतजाम किए जाने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी के अनुरूप धान की खरीद पर 25 दिसंबर को अटल जयंती के अवसर पर 2 साल के बकाया बोनस के रूप में 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा। इस पहल के माध्यम से, सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास में वृद्धि करने के लिए समर्थन प्रदान किया है। इस भुगतान से किसानों को धान बेचने का प्रोसेस सुरक्षित और सुगम बनाए रखने के लिए आवश्यक सुविधाएं और सुरक्षा उपायों का आयोजन किया जा रहा है। इससे किसानों को अधिक समर्थन और सुरक्षा मिलेगी, जो उन्हें अपनी कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

PM Suraksha Bima Yojana

कृषक उन्नति योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना के माध्यम से किसानों को धान की सही कीमत और धान की एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीद पर 3100 रुपये का मूल्य प्रदान किया जाएगा।
  • धान खरीद की राशि सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जायेगी.
  • इस योजना से किसानों की आय में सुधार होगा।
  • किसानों को धान खरीद का पैसा सरकार द्वारा देने के लिए सभी पंचायतों में कैश निकासी काउंटर बनाये जायेंगे.
  • कृषक उन्नति योजना के माध्यम से किसान बिना किसी समस्या के अपनी फसल लागत मूल्य पर बेच सकेंगे।

Chhattisgarh 3100 Rs Dhan Kharid के लिए पात्रता

  • आवेदन छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलेगा।
  • धान की खेती करने वाले किसान इस योजना के पात्र होंगे।
  • आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Old Age Vridha Pension KYC

Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन दस्तावेज
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Empowering lives 2024

कृषक उन्नति योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

जैसा कि पहले ही बताया गया है, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी की अनुमति दी है, और इसके लिए कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की गई है। हालांकि, आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।

जब भी सरकार आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी, आपको इसकी सूचना मिल जाएगी। तब आप इस आर्टिकल के माध्यम से यहां जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक चरणों का पालन कर सकेंगे। तब आप अपनी धान को 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सरकार को बेच सकेंगे।

आपको ताजगी बनी रखने के लिए आप स्थानीय सरकार की आधिकारिक वेबसाइट, स्थानीय समाचार, या कृषि विभाग की सूचनाएं भी निगरानी में रख सकते हैं। जब भी आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, यहां उपलब्ध जानकारी के माध्यम से आप उसकी अपडेट्स प्राप्त कर सकेंगे।

Chhattisgarh Mein Dhan Kharid Yojana FAQs

छत्तीसगढ़ 3100 रुपए धान खरीद किस योजना के तहत की जाएगी?

Chhattisgarh 3100 Rs Dhan Kharid कृषक उन्नति योजना के तहत की जाएगी।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के तहत सरकार किसानों से अधिकतम कितनी धान की खरीद करेगी?

छत्तीसगढ़ कृषि उन्नति योजना के तहत सरकार किसानों से अधिकतम 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद की जाएगी।

Leave a Comment