ये है असली मोटिवेशन! Top Emotional Motivational Quotes in Hindi

Emotional Motivational Quote Image Hindi

नमस्कार दोस्तो! अगर मैं आपसे पुछू की आपके लिए मोटिवेशन का मतलब क्या है? तो आप में से ज़्यादातर लोग बोलेंगे- ऐसा कोई स्रोत(source) जहाँ हमे काम करने की या ज़िंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले वही हमारा मोटिवेशन है। आप बिलकुल सही भी है, अब खुद से एक सवाल कीजिये- ‘ कि मैं खुद को मोटिवेट करने के लिए क्या करता हूँ। ‘ इसका जवाब बड़ा सिम्पल है। आप कोई मोटिवेशनल वीडियो देखते होंगे, बुक्स पढ़ते होंगे या प्रेरणादायक कोट्स/इमेजेस शेयर करते होंगे। पर क्या लक्ष्य को पाने के लिए इन सभी स्रोतों से हम हमेशा motivate रह पाएंगे- नहीं! तो चलिये जानते है किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए असली मोटिवेशन क्या है।

असली मोटिवेशन क्या है? True Motivation

किसी बढ़े लक्ष्य को पाना इतना आसान नहीं होता, उसके लिए हमें अपनी बुद्धि और बल का प्रयोग करते हुए लगातार मेहनत करनी करनी पड़ती है। इसके लिए हमारे अंदर हमेशा एक ऐसी ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है जो हमें लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहे। अब ये ऊर्जा जिसे हम मोटिवेशन कहते है वो आएगी कहाँ से। क्योकि बाकी जीतने भी स्रोत है सभी कुछ समय के लिए(Temporary) है। तो सही मायने में आपको हमेशा प्रेरित करते रहने वाली ऊर्जा का नाम है Emotional Motivation. किसी लक्ष्य को पाने की इच्छा ज्यादा गहरी हो जाती है। अगर आपकी भावनाएं उसके साथ जुड़ जाये। आपकी ज़िंदगी के कुछ ऐसे भावुक पलों को याद कीजिये जिनमे आप बहुत परेशान रहे हो यही आपको लक्ष्य की ओर ले जाएंगे। ये ऐसा मोटिवेशन है जो आपके अंदर से आता है, आपको कभी थकने नहीं देता।

चलिये एक उदाहरण से समझते है- मान लो आपको किसी लड़की/लड़के से प्यार हो गया है, पर आप गरीब या मिडिल क्लास परिवार से आते है या आप दोनों के परिवार के बीच में कास्ट का गैप है। तो अपने यहाँ इंडियन फ़ैमिली में अक्सर आपके रिलेशन को एक्सैप्ट नहीं किया जाता।पर अगर आज आप मेहनत करके एक अच्छे मुकाम पर पहुँच जाते है तो आप दोनों के रिश्ते को एक्सैप्ट भी कर लिया जाता है। नीचे दिया गया Quote को पढ़िये और समझने की कोशिश करें-

इससे किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी काम को कैसे करते हो ? लोग सिर्फ नतीजा देखते है, इसलिए आप अपना काम करते रहिए !!!

तो इस केस में आपके ‘ प्यार के साथ रहने, उसी के साथ आगे की लाइफ बिताने ‘ के एक छोटे से emotion को मोटिवेशन/inspiration बनाया जाये तो आप जीवन में बहुत सफल होंगे आपको किसी और तरह के मोटिवेशन की आवश्यकता नहीं होंगी। यहाँ पर सभी के लिए अलग-अलग सिचुएशन हो सकती है।

असल में ऐसी ही कुछ emotional भावनाओं को पकड़िए और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जाइए, आप जरूर सफल होंगे और आप जो चाहते है वो सब मिलेगा प्यार, परिवार, इज्जत, पैसा सब कुछ। कहने का तात्पर्य यह है कि मोटिवेशन किसी जोश का नाम नहीं है बल्कि ये एक छोटा सा emotion(भावना) है जो आपके उत्साह का कारण है- ये है आपका असली मोटिवेशन।

Emotional Motivational Quotes in Hindi

लक्ष्य को पाने के लिए motivation और motivation के लिए एक emotion के महत्व हो आप समझ पाये होंगे। तो आइये आपके जीवन से जुड़े कुछ बेहतरीन Emotional Motivational Quotes in Hindi पढ़ते है, ये भावनात्मक सुविचार आपको आगे बढ़ते रहने और जीवन में लक्ष्य पाने के लिए लगातार प्रेरित करते रहेंगे।

जिसने कहा था तुझसे नहीं होगा ! उसे मैंने आज महफिल में मेरे लिए ताली बजाते देखा।

Emotional Motivation Quotes Image

सच्ची मोहब्बत में हद से गुजर जाना- जान देना नहीं है, अपनी जान को ज़िंदगी भर के लिए अपनी जान बना लेना है।

Emotional Motivational Quotes Image

अगर आपको किसी ने प्यार में धोका दिया है तो अपनी नस काटने से अच्छा है, इतना काबिल बन कर दिखाओ कि तुम्हें पाना छोड़ने वाले का ख्वाब बन जाये !


यह भी पढ़े→


Previous articleयाद उसे भी आती होगी!
Next articleरिश्ता निभाना सीखो
मैं नीरज यादव इस वैबसाइट (ThePoetryLine.in) का Founder और एक Computer Science Student हूँ। मुझे शायरी पढ़ना और लिखना काफी पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here