Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana 2024: Free Registration Scheme

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा प्रदान करने के लिए एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगी। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं। और एमपी फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए आज हम आपको मध्य प्रदेश निःशुल्क सिविल सेवा कोचिंग योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि, एमपी फ्री यूपीएससी कोचिंग योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana पेज पर अंत तक बने रहें।

MP Kisan Anudan Yojana

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लाभ के लिए MP फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, आदिवासी समुदाय के छात्रों को आर्थिक समस्याओं के कारण सिविल सेवा में प्रवेश प्राप्त करने में मदद करने का उद्देश्य है।

MP Free UPSC Coaching Yojana के तहत, अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 5205 अखिल भारतीय सेवाओं की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। यह क्रियान्वयन जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस से स्वावलंबी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में समर्थ होंगे और अपने सपनों को पूरा करने का मौका प्राप्त करेंगे।

इस योजना का लाभ एक बार ही दिया जाएगा, और इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से सरकार उन छात्रों को सहायता प्रदान कर रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।

E-Shram Card Nipun Yojana 

मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजनाकानामMP Free UPSC Coaching Yojana
आरम्भकीगईमध्यप्र देश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्यकेछात्र
उद्देश्यअनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग की सुविधा प्रदान करना
राज्यमध्यप्रदेश
वर्ष2024
आवेदनऑनलाइन
आधिकारिकवेबसाइटwww.tribal.mp.gov.in

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता

मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों को अब तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने हेतु अधिकतम 2 लाख रुपये की फीस प्रदान की जाएगी। यह फीस सीधे अभ्यर्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। साथ ही, अभ्यर्थी को किताबों के लिए उनके बैंक खाते में 15,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जो केवल एक बार होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना के तहत अभ्यर्थियों को आवास, भोजन, और परिवहन के लिए प्रति माह 18 महीनों तक 12,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे। यह सुनिश्चित करेगा कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्र सही ढंग से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर सकें और उनकी आवश्यकताओं का समर्थन किया जा सके।

Nari Samman Yojana

मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना का उद्देश्य

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग की सुविधा प्रदान करके, उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में सहायता प्रदान करना है। इसका उद्देश्य है कि इन छात्रों को आर्थिक समस्याओं के कारण होने वाली बाधाओं को दूर करके उन्हें समर्थ बनाए रखा जा सके ताकि वे सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकें और अपने सपनों को पूरा कर सकें।

MP Padho Padhao Yojana

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा प्रदान करने के लिए MP फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का क्रियान्वयन जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना है।

इस योजना के अंतर्गत, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को दिल्ली में मुफ्त कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे वे आर्थिक समस्याओं के बावजूद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे और अपने प्रयासों के माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे। इस योजना का लाभ एक बार ही दिया जाएगा और इसे आवेदन करने के इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Mera Pani Meri Virasat Yojana 

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana की पात्रता

  • Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana के लिए आवेदक को आवश्यकता है कि वह मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी हो।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए, ताकि उन्हें योजना का लाभ प्राप्त हो सके।
  • इस योजना का लाभ आवेदक को केवल एक बार ही मिलेगा, इसलिए एक बार योजना का लाभ उठाने के बाद उन्हें फिर से आवेदन करने का अधिकार नहीं होगा।
  • Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana के तहत, 5% सीटें उन छात्रों के लिए आरक्षित की जाएगी जिनकी वार्षिक आय कम है।
  • जो छात्र ग्रेजुएशन कर चुके हैं, उन्हें मेरिट के आधार पर चयनित किया जाएगा, जिससे वे योजना का लाभ उठा सकें।

Aadhaar Card Link with UAN 

मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

1.आधिकारिक वेबसाइट पर जाना:-

2. प्रोफाइल पंजीकरण:-

  • वेबसाइट के होम पेज पर, नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें।

3. व्यक्तिगत विवरण भरें:

  • आगे बढ़कर, आपको व्यक्तिगत विवरण के विकल्प पर क्लिक करके सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

4. आवश्यक दस्तावेज:

  • जाती एवं समग्र, आय घोषणा, मूल निवासी घोषणा, प्रोफाइल समीक्षा, और प्रिंट पावती में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।

5. आवेदन सबमिट करें:

  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको सबमिट केविकल्प पर क्लिक करना होगा।

UP Kanya Vidya Dhan Yojana 

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana लॉगिन कैसे करें?

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाना:

  • पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. होमपेज पर पहुंचें:

  • वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचें।

3. लॉगिन पेज:

  • होमपेज पर पहुंचने के बाद, लॉगिन पेज दिखाई देगा।

4. लॉगिन जानकारी:

  • आपको अपनी यूजर आयडी, पासवर्ड, और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

5. लॉगिन करें:

  • इसके बाद, लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।

Leave a Comment