Mahatma Gandhi Pension Yojana 2024: हर महीने 1000 रुपए का लाभ श्रमिकों के लिए

Mahatma Gandhi Pension Yojana: आप सभी जानते हैं कि हमारी केंद्र और राज्य सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। सरकार देश के नागरिकों के कल्याण और विकास के लिए दिन-ब-दिन नई-नई योजनाएं शुरू करती है। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं भी शुरू करती है। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताएंगे जो उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले बुजुर्गों के लिए शुरू की है। इस योजना का नाम महात्मा गांधी पेंशन योजना है। सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 60 साल से अधिक उम्र के श्रमिकों के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत इन बुजुर्ग श्रमिकों को पेंशन प्रदान की जाएगी।

अगर आपकी उम्र भी 60 साल से अधिक है और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी पेंशन योजना के बारे में बताएंगे, इस योजना के मुख्य विचार, उद्देश्य, लाभ और विशेषताएं, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया। कृपया हमारे Mahatma Gandhi Pension Yojana लेख को पूरा और ध्यानपूर्वक पढ़ें।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana

Mahatma Gandhi Pension Yojana 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा Mahatma Gandhi Pension Yojana की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को जो 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उन्हें पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, प्रतिमाह 1000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी, और सरकार लाभार्थी को पहले 2 वर्षों तक इस पेंशन की रकम में वृद्धि करेगी। इसके बाद, पेंशन को 1250 रुपये प्रतिमाह बढ़ाकर दिया जाएगा। लाभार्थी को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है, और सरकार इस पेंशन को लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट डीबीट के माध्यम से भेजेगी। महात्मा गांधी पेंशन योजना का लाभ केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के मजदूरों को ही मिल सकता है।

Karnataka Bhoo Siri Scheme 

महात्मा गाँधी पेंशन योजना के मुख्य विचार

योजना का नाममहात्मा गाँधी पेंशन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
किसके द्वारा पेश किए गईउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
विभागउत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के 60 साल से अधिक आयु के वृद्ध मजदूर
उद्देश्यवृद्ध मजदूरों को पेंशन राशि प्रदान करना
पेंशन राशिप्रति माह 1000 रुपये
राज्यउत्तर प्रदेश
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://upbocw.in/

Ayushman Card Bimari List 

Mahatma Gandhi Pension Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू की गई Mahatma Gandhi Pension Yojana का उद्देश्य राज्य के ऐसे वृद्ध मजदूरों की मदद करना है जो गरीबी के कारण मजदूरी कर रहे हैं। इस योजना के तहत, सरकार ने निर्धारित की गई 60 वर्ष की आयु से अधिक सभी वृद्ध मजदूरों को प्रतिमाह 1000 रुपये की पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रति माह 1000 रुपये की पेंशन राशि डायरेक्ट डीबीट के माध्यम से पहुंचाएगी। यह कार्यक्रम उन वृद्ध मजदूरों को समर्थन प्रदान करेगा जो गरीबी के कारण अपने जीवन की आधारभूत जरूरियातों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं।

Rajasthan SSO ID Portal 

महात्मा गाँधी पेंशन योजना के लाभ और विशेषताएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने Mahatma Gandhi Pension Yojana की शुरूआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, प्रतिमाह 1000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी, और सरकार लाभार्थी को पहले 2 वर्षों तक पेंशन देने के बाद उस पेंशन में वृद्धि करेगी, जिससे पेंशन की रकम 1250 रुपये हो जाएगी। यह पेंशन लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट डीबीट के माध्यम से भेजी जाएगी। इस योजना के लाभार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं, और यह योजना मजदूरों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद करेगी। इससे मजदूरों की जीवनशैली भी सुधरेगी और उन्हें अपने जीवन को यापन करने में सहायता प्रदान होगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana 

महात्मा गाँधी पेंशन योजना के लिए पात्रता मापदंड

Gandhi Pension Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ श्रमिक और मजदूरों को ही मिलेगा। आवेदन करने वाले मजदूर के पास स्वयं का लेबर कार्ड होना अनिवार्य है, और उनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। श्रमिक और मजदूर को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक वैध बैंक खाता होना आवश्यक है, जिसे उनके आधार कार्ड से लिंक किया गया हो। यदि कोई मजदूर पहले से ही इस तरह की योजना का लाभ प्राप्त कर रहा है, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

UP CM Fellowship Yojana 

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • लेबर कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mahatma Gandhi Pension Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upbocw.in/ पर जाना होगा।
  • अब होमपेज पर आपको योजना आवेदन सेक्शन में ‘आवेदन करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना पंजीकृत मंडल, योजना, पंजीकृत आधार कार्ड नंबर और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म ओपन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको महात्मा गांधी पेंशन योजना आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे श्रमिक का नाम, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, मोबाइल नंबर आदि ध्यानपूर्वक भरें।
  • साथ ही मांगे गए सभी दस्तावेज भी अपलोड करें।
  • इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपने इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है।

Bihar Bhulagan Online 

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको योजना आवेदन संख्या और पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। साथ ही आपको कैप्चा कोड भी दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद submit के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • अगले पेज पर आप अपनी इस योजना की आवेदन स्थिति देख सकेंगे।

PM Kisan Samman Sammelan

Mahatma Gandhi Pension Yojana Related FAQs

Que – Mahatma Gandhi Pension Yojana किस राज्य में शुरू की गई है?

Ans – महात्मा गाँधी पेंशन योजना उत्तर प्रदेश में शुरू की गई है

Que – Mahatma Gandhi Pension Yojana के अंतर्गत कितने रुपये की पेंशन प्राप्त होगी?

Ans – इस योजना के अंतर्गत 1000 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी।

Que – इस योजना का लाभ कितनी आयु के लोगों को प्रदान किया जाएगा?

Ans – Mahatma Gandhi Pension Yojana का लाभ 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों को प्रदान किया जाएगा।

https://inventorysoft.life/?atxt=Proactive%20Inventory%20Management%20Software%20%28Search%20Now%29&t1=pmmodiyojana%2Ein__95428965__155069237&t2=b1_googleadx_display&t3=56328345&u2=7431_7db41764-b08f-11ee-bd39-a740bfc4cfe3&zpbid=7431_7db41764-b08f-11ee-bd39-a740bfc4cfe3

Leave a Comment