Ped Lagao Free Bijli Pao 2024: पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना आवेदन फॉर्म, और पात्रता

Ped Lagao Free Bijli Pao झारखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए पेड़ लगाओ मुफ्त बिजली पाओ योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से, शहरी क्षेत्रों में जो लोग अपने आवासीय परिसर में पेड़ लगाएंगे, उन्हें प्रति पेड़ 5 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। नागरिकों को अधिकतम पांच पौधे लगाने पर इस योजना का लाभ मिलेगा। यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं। और पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करके मुफ्त बिजली प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम आपको पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे- इसके लाभ, इसका उद्देश्य, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए। इन सभी के बारे में हम बताएंगे तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे Ped Lagao Free Bijli Pao लेख के साथ अंत तक बने रहें।

Delhi Majdur Sahayata Yojana

Ped Lagao Free Bijli Pao Jharkhand Yojana 2024

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने राज्य में वृक्षारोपण अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए ‘पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना’ की शुरुआत की है। यह योजना केवल शहरी क्षेत्रों के नागरिकों के लिए है, जिन्हें पेड़ लगाने पर प्रति पेड़ पर 5 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, नागरिकों को पेड़ लगाने पर प्रति पेड़ पर मुफ्त बिजली का लाभ होगा, जिसका अधिकतम सीमा पांच पेड़ है। इससे एक उपभोक्ता 5 पेड़ों को लगाने पर 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली का उपयोग कर सकेगा। योजना के तहत राज्य में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए इच्छुक नागरिक आगामी साल फरवरी से आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा, योजना के उद्देश्य को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों और प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को विवरणपूर्वक जानकारी प्रदान की जा रही है।

Bank Account Aadhaar Card Link 

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 Key Highlights

योजना का नामपेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के शहरी क्षेत्र के नागरिक
उद्देश्यशहरी क्षेत्रों में हरियाली को विकसित करना और पर्यावरण को स्वच्छ रखना
प्रति वृक्ष5 यूनिट मुफ्त बिजली
राज्यझारखण्ड
वर्ष2024
आवेदनऑफलाइन

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना 2024 का उद्देश्य

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ” योजना का मुख्य उद्देश्य झारखण्ड राज्य के शहरी क्षेत्रों में हरियाली को बढ़ावा देना और पर्यावरण को स्वच्छ रखना है। इस योजना के माध्यम से लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे शहरी क्षेत्र में हरित और स्वच्छता का माहौल बना रहे। इससे नागरिकों को पर्यावरण से होने वाले लाभों का अनुभव होगा और साथ ही ऊर्जा बचत भी होगी। यह योजना शहरी क्षेत्रों में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के साथ-साथ बिजली उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली प्रदान करके एक सशक्त और हरित पर्यावरण की दिशा में एक कदम है। इसके माध्यम से लोगों को पर्यावरणीय जागरूकता बढ़ाने का भी उद्देश्य है ताकि वे स्वच्छ और हरित पर्यावरण के साथ जुड़े रहें।

Deen Dayal Jan Awas Yojana 

आवासीय परिसर में पेड़ लगाने पर ही मिलेगा योजना का लाभ

लाभ निजी आवासीय परिसर में फलदार और बड़े छायादार वृक्ष लगाने पर ही मिलेगा। जब तक कैंपस अथवा घरों के परिसर में पेड़ रहेंगे, उपभोक्ताओं को बिजली बिल में छूट का यह लाभ मिलता रहेगा। आवासीय परिसरों में लगाए गए पेड़ों की गणना नगर निकाय करेगा और इसकी सूची वन विभाग को सौंपी जाएगी। वन विभाग पेड़ों की सूची के आधार पर इसकी मॉनिटरिंग करेगा और पेड़ों की लंबाई चौड़ाई मापने के बाद इस योजना के योग्य लाभुकों की सूची बिजली विभाग को सौंपेगा।

Post Office Gram Suraksha Yojana

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 के लाभ

राज्य के नागरिकों को लाभ प्रदान करने हेतु ‘पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ’ योजना का शुभारंभ किया गया है। वन विभाग, नगर निकाय, और बिजली विभाग ने मिलकर इस कार्य योजना को तैयार किया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को फलदार और बड़े छायादार वृक्षों को लगाना होगा। योजना के तहत प्रति पेड़ पर 5 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी, और इसका लाभ अधिकतम पांच पेड़ों के लगाने पर होगा। उपभोक्ता इस योजना के तहत हर महीने अधिकतम 5 पेड़ों के लगाने पर 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकेगा। इससे शहरी क्षेत्र भी हरित और स्वच्छ बनेगा और लोगों को पर्यावरण का भी लाभ होगा। Ped Lagao Free Bijali Pao Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए फरवरी माह तक नगर परिषद या नगर पंचायत में आवेदन जमा करना होगा।

Madhya Pradesh UPSC Coaching Yojana

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना 2024 के लिए पात्रता

आवेदक को झारखण्ड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए और आवेदन करने के लिए उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना के लिए पात्र राज्य के शहरी क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ता होंगे और पेड़ों को उनके आवासीय परिसर के अलावा शहरी क्षेत्र के खाली पड़े रैयती भूभाग पर ही लगाना होगा।

APAAR ID Consent Form 

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना जरूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Kisan Anudan Yojana 

झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नगर परिषद या नगर पंचायत कार्यालय में जाना होगा और वहाँ के अधिकारी से संपर्क करना होगा। उसके बाद आपको पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद मांगे गए आवश्यक दस्तावेज़ों को संलग्न करना होगा। इसके बाद फॉर्म को नगर निकाय कार्यालय में जमा करना होगा। पेड़ों की गणना और मापन के बाद, योजना का लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार, आप Ped Lagao Free Bijali Pao Yojana में आवेदन कर सकते हैं।

E-Shram Card Nipun Yojana

FAQs

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana किसके द्वारा आरम्भ की गई है?

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना को मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा आरम्भ किया गया है।

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana का उद्देश्य क्या है?

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ का उद्देश राज्य के शहरी क्षेत्रों में हरियाली को विकसित करना और पर्यावरण को स्वच्छ रखना है।

Ped Lagao Free Bijli Pao के अंतर्गत कितने पेड़ लगाने पर फ्री बिजली का लाभ मिलेगा?

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत प्रति पेड़ पर 5 यूनिट फ्री बिजली का लाभ मिलेगा और अधिकतम 5 पेड़ पर 25 यूनिट फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Comment