Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana | आवेदन फॉर्म, लाभार्थी सूची और अन्य जानकारी

Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, जिसे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की है, महंगाई से प्रभावित प्रदेशवासियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के माध्यम से, राजस्थान के बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान के पात्र लाभार्थियों को प्रतिमाह एक गैस सिलेंडर सस्ती दर पर प्राप्त होगा। यह योजना इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना के माध्यम से चलाई जाएगी, जिसके तहत प्रति सिलेंडर पर 500 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 750 करोड़ रुपए का प्रस्ताव मंजूर किया है, जो राजस्थान के नागरिकों को आर्थिक रूप से सुधारने और महंगाई के प्रभाव से राहत प्रदान करने के लिए उपयुक्त है। अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana लेख को अंत तक को पढ़ना चाहिए, ताकि आप इस योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकें।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 

Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2023-24 में राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य के बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर प्रदान करना है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana के तहत 750 करोड़ रुपए का प्रस्ताव मंजूर किया है। इस योजना की स्वीकृति के बाद, योजना के पात्र लाभार्थियों को अप्रैल 2023 से सस्ते दर पर गैस सिलेंडर प्राप्त होगा, जो राजस्थान की महंगाई से प्रभावित जनता के लिए एक बड़ी सहायक है।

इस योजना के अंतर्गत, सिलेंडर प्राप्त करने का अधिकार केवल बीपीएल उज्जवला कनेक्शन धारकों को ही होगा, जो इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने का अधिकार नहीं होगा। यह योजना राजस्थान सरकार की प्रयासों का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य के गरीब वर्ग की मदद करना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

MP Padho Padhao Yojana

05th June Update:- 14 लाख उपभोक्ताओं के खाते में ट्रांसफर होंगे 60 करोड़ रुपए

राजस्थान में 5 जून 2023 को लाभार्थी उत्सव मनाया जा रहा है, जिस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना के तहत लाभार्थियों को इस उत्सव में सब्सिडी ट्रांसफर की घोषणा की है। इस योजना के तहत, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के 14 लाख लाभार्थी परिवारों को सब्सिडी देने का कार्यक्रम शुरू किया है। 5 जून 2023 को, सीएम अशोक गहलोत ने एक बटन दबाकर लाभार्थी परिवारों के बैंक खातों में सब्सिडी के 60 करोड़ भेजने का आयोजन किया है। इस योजना के तहत राजस्थान के 33 जिलों में लाभार्थी उत्सव का आयोजन किया गया है, जिसका केंद्रीय स्थान जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में है। इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के माध्यम से, राजस्थान सरकार द्वारा 76 लाख उपभोक्ताओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है, जिससे गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता मिलेगी।

Mera Pani Meri Virasat Yojana 

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामRajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 
लागू की गई 1 अप्रैल 2023 से  
लाभार्थी बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारी परिवार
उद्देश्य सस्ती दर पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना
बजट राशि 750 करोड़ रुपए 
सब्सिडीउज्जवला धारकों को 410 रुपए बीपीएल धारकों को प्रति गैस सिलेंडर पर 610 रुपए की सब्सिडी
साल 2023
राज्य राजस्थान

UP Kanya Vidya Dhan Yojana 

Rajasthan Gas Cylinder Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारी परिवारों को सस्ती दर पर गैस सिलेंडर प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा 500 रुपए में बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। साथ ही BPL गैस धारक को प्रति गैस सिलेंडर पर 610 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा उज्जवला कनेक्शन धारियों को 410 रुपए की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

इस योजना के लिए सरकार पर 750 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा। इस पहल के माध्यम से, राजस्थान सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक और सामाजिक सुरक्षा हेतु कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, बीपीएल और उज्जवला योजना से जुड़े परिवारों को सस्ती दर पर गैस सिलेंडर प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस सहायता के माध्यम से, सरकार ने सब्सिडी की राशि को सीधे गरीब लोगों के बैंक खातों में भेजकर उनकी आर्थिक मजबूती की दिशा में कदम उठाया है।

Ayushman Card Bimari List 

प्रति गैस सिलेंडर पर 410 रुपए की दी जाएगी सब्सिडी

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार द्वारा उज्जवला योजना के कनेक्शन धारी परिवारों को प्रति गैस सिलेंडर पर 410 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं बीपीएल गैस कनेक्शन धारकों को प्रति गैस सिलेंडर पर 610 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस सब्सिडी का लाभ लाभार्थी द्वारा स्वयं सिलेंडर खरीदने पर उसके जन आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में सब्सिडी राशि भेज दी जाएगी। लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। तभी उन्हें 500 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से बड़ी संख्या में प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Ladli Behna Awas Yojana List

73 लाख से अधिक परिवार होगे लाभान्वित

Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana के तहत, राज्य के 73 लाख से अधिक परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अनुसार, लाभार्थी को 1 अप्रैल 2023 से प्रतिमाह 500 रुपए में सिलेंडर मिलेगा। राज्य में तीनों गैस कंपनियों, आईओसीएल, बीपीसीएल, और एचपीसीएल के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से अधिक गैस कनेक्शन धारी हैं। इनमें से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 69 लाख 20 हजार से अधिक कनेक्शन धारी हैं। बीपीएल परिवारों की संख्या 3 लाख 80 हजार से अधिक है। राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के माध्यम से, इस महीने से यानी अप्रैल से, रसोई गैस की रिफिल बुकिंग करवाने के बाद राज्य सरकार द्वारा बीपीएल कनेक्शन धारकों को 610 रुपए और उज्जवला कनेक्शन धारियों को 410 रुपए की सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

PM Jan Dhan Account Kaise Khole 

सिलेंडर लेते समय देने होंगे पूरे पैसे

इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने के लिए बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारकों को गैस सिलेंडर देने वाले एजेंट या सप्लायर को गैस लेते समय पूरे पैसे देने होंगे। यानी वर्तमान दर 1106 रुपए गैस सिलेंडर की देनी होगी। जब सिलेंडर डिलीवरी हो जाएगा। तो बीपीएल कनेक्शन धारकों के सीधे बैंक खाते में 610 रुपए सब्सिडी के रूप में आ जाएंगे। वहीं उज्जवला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी आ जाएगी। उज्जवला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी इसलिए आएगी। क्योंकि इन कनेक्शन धारकों को केंद्र सरकार द्वारा पहले से ही 200 रुपए सस्ता सिलेंडर दिया जा रहा है।

जन आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा बैंक खाता

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कनेक्शन धारकों को अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। यदि आप अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते हैं तो आपके बैंक खाते में गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी नहीं आ सकेगी। इसलिए आपको कैश सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। तभी आप 500 रुपए में सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई Rajasthan Mukhymantari Gas Cylinder Yojana के अंतर्गत बीपीएल उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने इन परिवारों के बैंक खातों में सब्सिडी भेजने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत 73 लाख से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचेगा और सरकार द्वारा इसके संचालन के लिए 750 करोड़ रुपए विनियमित किए गए हैं। बीपीएल गैस धारकों को प्रति सिलेंडर पर 610 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी और उज्जवला योजना के कनेक्शन धारियों को 410 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना से गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, और राज्य के गरीब परिवार भी गैस सिलेंडर का उपयोग कर सकेंगे।

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लिए पात्रता

  • राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल राजस्थान के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • राज्य के बीपीएल कार्ड धारक परिवार और उज्जवला कनेक्शन धारक इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कनेक्शन धारकों का बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर पर कोई छूट नहीं मिलेंगी।

Rajasthan Gas Cylinder Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना आवेदन प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कोई अलग से आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है जैसे ही लाभार्थी द्वारा सिलेंडर खुद खरीदा जाएगा उसके जन आधार से लिंक बैंक अकाउंट में यह सब्सिडी की राशि सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी

Leave a Comment