Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana 2024: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, लाभ, और पात्रता

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने और लड़कियों को अधिक शिक्षित करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों की कक्षा 8 से 18 वर्ष तक की लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ राज्य के गरीब परिवारों की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana 2024

झारखंड सरकार ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत की है जिसका मुख्य उद्देश्य अपने राज्य की बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ना है। इस योजना के अंतर्गत, 8वीं और 9वीं कक्षा की लड़कियों को 2500 रुपए और 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के अनुसार, 18 साल की आयु पूरी करने के बाद लाभार्थी बालिकाओं को ₹20000 का एकमुश्त अनुदान भी मिलेगा, जिसे वे उच्च शिक्षा या शादी में इस्तेमाल कर सकेंगी। इस योजना से लगभग 37 लाख परिवारों की बेटियां लाभान्वित हो सकती हैं, जो SECC-2011 जनगणना के तहत शामिल हैं, जिसमें 27 लाख परिवार और 10 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवार शामिल हैं। यह योजना बेटियों को निरंतर शिक्षा प्राप्त करने का अवसर देकर बाल विवाह पर रोक लगाने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सुधारने में मदद करेगी।

Government Revives Shuchi Scheme

23rd Nov Update:- सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में अब सभी बच्चियों को मिलेगा लाभ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विश्व बाल दिवस के अवसर पर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उनकी बड़ी घोषणा के अनुसार, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत अब एक परिवार की सभी बच्चियों को लाभ प्रदान किया जाएगा, इससे पहले यह योजना एक परिवार की अधिकतम दो बच्चियों को ही सीमित थी। यह नई पहल के माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की सभी बच्चियों को आर्थिक सहायता पहुंचाने का एक कदम है।

मुख्यमंत्री ने विश्व बाल दिवस पर यूनिसेफ के बाल पत्रकारों से मुलाकात की और संवाद के बाद यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत राज्य की बेटियों को सशक्तिकरण और उनकी पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए की है। इस सरकारी पहल से अब हर परिवार की सभी बच्चियों को योजना के लाभ का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा। यह कदम समाज में लड़कियों के शिक्षा में समानता और सुरक्षा की दिशा में एक प्रमुख कदम है।

PM Yuva 2.0 Yojana 

16th Nov Update:- किशोरी समृद्धि योजना के तहत झारखंड की 5.5 लाख छात्राओं को मिलेगा लाभ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्थापना दिवस के मौके पर छात्राओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा कक्षा 8 से 12वीं तक की छात्राओं को 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ किया जाएगा। इस योजना के तहत हर वर्ग की छात्राओं को अलग-अलग अनुदान स्वरूप में राशि प्रदान की जाएगी, इससे 5.5 लाख छात्राओं को आर्थिक सहायता मिलेगी। योजना के कारण राज्य सरकार ने 261 करोड़ रुपए का आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है।

इस योजना के माध्यम से वर्तमान में 6 लाख 51 हजार से अधिक किशोरियों को जोड़ा गया है, जिससे राज्य में बाल विवाह जैसी कुप्रथा को खत्म करने का मिशन मिलेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार ने महिला सशक्तिकरण और शिक्षा को बढ़ावा देने का सार्थक प्रयास किया है।

New BPL List 

किशोरी समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा।

गुरुवार को हुई मुख्यमंत्री हेमंत सरकार की कैबिनेट बैठक में सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना को लेकर हुए महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में नई जानकारी आई है। इस बैठक में तय किया गया है कि अब से बालिकाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा। पहले, इस योजना के तहत अनाथ बालिकाओं को प्रमाण पत्र की छाया प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना अनिवार्य था, लेकिन यह शर्त अब हटाई गई है। इससे ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

इसके अलावा, एक और महत्वपूर्ण निर्णय है कि विवाह योग्य निर्धारित आयु के पूर्व लाभार्थी का विवाह होने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यह निर्णय योजना को उच्च शिक्षा या कैरियर में आगे बढ़ने वाली छात्राओं के लिए और अधिक प्रोत्साहित करने का हमारा प्रयास है। इसके साथ ही, बालिका के माता-पिता की मौत के बाद भी किशोरी के पालक या अभिभावक के संबंधित कागज ही मान्य होंगे, जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करेंगी। यह निर्णय सुरक्षित और न्यायपूर्ण लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।

Streamline Your Family Pension Renewal

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम    Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana
लाभार्थी              Secc-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़किया
उद्देश्य              किस्तों आर्थिक सहायता प्रदान करना
किस्तों  की संख्या6 किस्तें
कुल आर्थिक सहायता₹40000 रु
साल  2024
राज्यझारखंड
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंकआवेदन पत्र

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana में आवेदन करने हेतु जानकारी

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बालिकाओं को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर आंगनबाड़ी संचालिका से संपर्क करना होगा। इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन बनाए रखा गया है। बालिकाएं अपने स्कूल, प्रखंड, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कार्यालय में जाकर भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा, राज्य के जिलों के उपायुक्त को इस योजना का लाभ प्राप्त करने योग्य बालिकाओं को इसके लिए आवेदन करने का आदेश भी दिया गया है। कई जिलों में इस योजना का लाभ देने की शुरुआत भी कर दी गई है।

Bihar Aaksmik Fasal Yojana

योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता

इस योजना के तहत लाभार्थी लड़कियों को किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इन किस्तों के बारे में हम आपको नीचे दी गई सारणी की सहायता से बताने जा रहे है।

किस्तकिस्तों का विवरणआर्थिक सहायता (रुपए में)
पहली किस्त8वीं कक्षा में2500
दूसरे किस्त9वी कक्षा में2500
तीसरी किस्त10वीं कक्षा में5000
चौथी किस्त11वीं कक्षा में5000
पांचवी किस्त12वीं कक्षा में5000
छठी किस्त18 साल की आयु पूरी हो जाने के बाद20000

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की कई ऐसी बालिकाओं को सहायता प्रदान करना है जो शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं, पर उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे इसमें विफल रहती हैं। यह योजना बालिकाओं को किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें 8वीं से 12वीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने का उद्देश्य रखती है। इसके माध्यम से उन बच्चियों को एक उच्च शिक्षा का मौका मिलता है जो अपनी इच्छा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं। इससे वे अपने परिवारों को आर्थिक रूप से सहारा देने के साथ-साथ समाज में अपनी जगह बना सकती हैं।

इस योजना के माध्यम से, राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा होगा और बाल विवाह के खिलाफ एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा। इससे बेटियों को शिक्षित बनने का मौका मिलेगा और उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायता मिलेगी। Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana के माध्यम से, बेटियों की सुरक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे बेटियों का समाज में समानता और समर्थन मिलेगा। इससे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को भी स्थायी रूप से समृद्धि मिलेगी।

Bihar Talab Nirman Yojana 

Jharkhand Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojan के लाभ

  • झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2019 में शुरू की गई थी। लेकिन अब वर्ष 2022 में इसे संशोधित कर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।
  • यानी कि अब मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ लड़कियों/बालिकाओं को फिलहाल नहीं दिया जाएगा, बल्कि इसके स्थान पर लड़कियों को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • इस योजना के माध्यम से 8वीं से 12वीं कक्षा तक वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • लाभार्थी बालिका को 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद उसकी उच्च शिक्षा या विवाह के लिए ₹20000 का एकमुश्त अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • SECC-2011 की जनगणना के अंतर्गत आने वाले 27 लाख परिवारों और 10 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बेटियों सहित राज्य के 37 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे बालिका के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से ऑफलाइन रखी गई है। आवेदन के लिए बालिका अपने विद्यालय, खंड बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से भी संपर्क कर सकती है।
  • राज्य में यह योजना लड़कियों को शिक्षा से जोड़े रखेगी, जिससे लड़कियों का भविष्य उज्जवल होगा।

Ladli Behna Yojana Status 

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत पात्रता मानदंड

  • आवेदिका बालिका को झारखंड की मूल निवासी होना चाहिए।
  • SECC-2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बालिका ही इस योजना का लाभ उठाने की पात्र है।
  • अगर लाभार्थी बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो उसे इस योजना का लाभ प्राप्त करने का अपात्र घोषित कर दिया जाएगा और उसे ₹20000 की एकमुश्त राशि भी  नहीं दी जाएगी।
  • अवेदिका का बैंक खाता होना चाहिए और वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

Ayushman Card Balance Check

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंत्योदय कार्ड
  • SECC-2011 के अंतर्गत शामिल होने का प्रमाण पत्र
  • स्कूल जाने का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाता विवरण

Ayushman Card Kaise Banaye

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा और भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे।
  • अब आपको इस पत्र को खंड विकास अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment