UP Aapda Rahat Sahayata Yojana 2024: आवेदन फार्म, पात्रता और लाभ

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह योजना राज्य के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए शुरू की गई है। यदि आप उत्तर प्रदेश आपदा राहत योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस लेख में आगे दी गई जानकारी पढ़ें। इस लेख में हमने बताया है कि आप UP Aapda Rahat Sahayata Yojana के तहत कैसे आवेदन कर सकते हैं, आवेदकों को क्या लाभ मिलेगा, आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और भी बहुत कुछ। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े.

Maharashtra Voter List PDF

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana 2024

सभी जानते हैं कि निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों के साथ हादसे का खतरा हमेशा बना रहता है। कई बार यह देखा गया है कि मजदूरों को अपनी जान गंवानी पड़ती है और उनके परिवार असहाय हो जाते हैं। इसके अलावा, ये मजदूर कई बार ऐसे परिस्थितियों में पड़ जाते हैं जहाँ उन्हें उचित रोजगार नहीं मिल पाता है, जिससे वे अपने जीवन को सही ढंग से चला नहीं सकते। हाल ही में, COVID-19 महामारी के कारण, जब सरकारों ने देशव्यापी लॉकडाउन लगाया, विशेषकर असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हुईं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस चुनौतीपूर्ण समय में मजदूरों के समर्थन के लिए एक आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, सरकार ने मजदूरों को आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया है ताकि उन्हें इस मुश्किल समय में सहारा मिल सके।

UPLMIS Portal 2024

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामUttar Pradesh Aapda Rahat Sahayata Yojana
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने
कहां शुरू कीउत्तर प्रदेश में
विभागउत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग
किसके लिए शुरू कीअसंगठित श्रमिकों के लिए
लाभआर्थिक
उद्देश्यआपदा के समय आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटUpbocw.in

Facebook Account Kaise Banaye In Hindi

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना को शुरू करने के पीछे उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग का मुख्य उद्देश्य आपदा की स्थिति में श्रमिकों की सहायता करना है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार श्रमिकों के बैंक खातों में जो कि बोर्ड के साथ पंजीकृत हैं, ₹1000 की धनराशि को वार्षिक/अर्धवार्षिक/त्रैमासिक/मासिक के रूप में प्रदान करेगी। यह राशि केंद्रीय राज्य सरकार या बोर्ड द्वारा निर्धारित की जाएगी।

Air Hostess Kaise Bane

यूपी आपदा राहत सहायता योजना के लाभ विशेषताएं

योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है। सरकार ने इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को ₹1000 की धनराशि को वार्षिक/अर्धवार्षिक/त्रैमासिक/मासिक के रूप में प्रदान करने का निर्णय लिया है, जैसा कि केंद्रीय राज्य सरकार या बोर्ड निर्धारित करेगा। इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को गुलाब की राशि सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान की जाएगी, और इसके लिए कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी को केवल उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग में पंजीकृत होना चाहिए। इस योजना से अब तक राज्य के 68193000 मजदूरों को उनके बैंक खातों में धनराशि प्रदान की गई है।

Gujarat Kisan Sahay Yojana

Uttar Pradesh Aapda Rahat Sahayata Yojana पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं श्रमिकों को मिलेगा जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं.
  • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.
  • योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिक को उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग में पंजीकृत होना चाहिए.

Goa Gramin Mitra Scheme

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को कोई आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा उन सभी श्रमिकों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा जो उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग में पंजीकृत हैं। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है तो नीचे दिए गए चरण दर चरण निर्देशों का पालन करके अपना पंजीकरण फॉर्म भरें।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा जहां से आपको श्रमिक पंजीकरण के नीचे दिए गए “अप्लाई” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और मंडल और जिले का चयन करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद “Apply/Modify” विकल्प चुनें।
  • अब अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी कोड दर्ज करें और वेरीफाई बटन पर क्लिक करें
  • स्क्रीन पर सभी आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • आवेदन को एक बार फिर से जांच लें और उसके बाद आवेदन पत्र सबमिट कर दें।

Bank Account Aadhaar Card Link

आवेदन की स्थिति जानने की प्रक्रिया

  • आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा जहां से आपको “श्रम पंजीकरण स्थिति पर जाने के लिए यहां क्लिक करें” विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जहां से आपको निम्नलिखित विकल्पों में से एक का चयन करना होगा:
  • आधार कार्ड संख्या
  • आवेदन संख्या
  • पंजीकरण संख्या
  • अपने चयन के अनुसार नंबर दर्ज करें और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें
  • सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें और आपके सामने आपका एप्लिकेशन स्टेटस खुल जाएगा।

Leave a Comment