UP Internship Scheme 2024: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

UP Internship Scheme की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में श्रम और रोजगार विनिमय विभाग द्वारा आयोजित एक नौकरी मेले को संबोधित करते हुए की है। इस योजना के तहत इंटरशिप युवाओं को प्रति माह 2500 रुपये की राशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के 10वीं, 12वीं और स्नातक छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा (10, 12 और अधिक स्नातक विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जुड़े होंगे)।

E Shram Card Balance Check

UP Internship Scheme 2024

इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के प्रशिक्षण करने वाले युवाओं को प्रदान की जाने वाली 2500 रुपये की धनराशि में से 1500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे, जबकि बाकी 1000 रुपये की धनराशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह घोषणा योगी आदित्यनाथ ने की है। उनके अनुसार, यूपी इंटर्नशिप 2 अलग-अलग समय के फ्रेम्स के भीतर आयोजित की जाएगी, जिसमें 6 महीने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और दूसरे में 1 वर्ष का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शामिल होगा। प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, प्रत्येक छात्र को उनकी प्रतिभा और कौशल के अनुसार प्लेसमेंट प्रदान किया जाएगा, जिससे लगभग 5,00,000 छात्रों को नौकरी के अवसर मिलेंगे।

Job Card Number Kaise Nikale

UP Internship Scheme के बारे में जानकारी

योजना का नामUP Internship Scheme
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
वित्तीय धनराशि2500 रूपये
लाभार्थीराज्य के 10 वी ,12 वी और ग्रेजुएशन करने वाले युवा
उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
इंटर्नशिप अवधि6 महीने या 1 साल
लाभार्थियों की संख्या5,00,000

UP Internship Scheme के लाभ

उत्तर प्रदेश में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई यह योजना में, 6 महीने और साल भर की इंटर्नशिप करने वाले प्रत्येक नौजवान को मासिक 2500 रुपये की मानदेय मिलेगी। इस इंटर्नशिप के पूर्ण होने के बाद, रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे, इससे युवा नौकरी पाने में सक्षम होंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोग इंटर्नशिप कर रहे हैं, उन्हें इससे लाभ होगा। इंटर्नशिप के तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत लगभग 5 लाख छात्रों और छात्राओं को जोड़कर उन्हें इस योजना का लाभ दिलाने का संकल्प किया है। इसके तहत, 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के सभी छात्रों को सहित, सभी कॉलेजों से स्नातक पाठ्यक्रम में पढ़ाई कर रहे छात्रों को भी शामिल किया जाएगा।

Jharkhand Bijli Bill Online

UP Internship Scheme 2024 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक यूपी का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक कक्षा 10 वीं, 12 वीं या स्नातक स्तर की पढ़ाई का छात्र होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत
  • बैंक खाता विवरण
  • पैन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)
  • सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र

MRF Pace Foundation Trial 

UP Internship Scheme 2024 आवेदन कैसे करे?

  • राज्य के इच्छुक लाभार्थी अपना नामांकन कराने के लिए जिले के नजदीकी रोजगार कार्यालय में भी जा सकते हैं।
  • आवेदक को उत्तर प्रदेश सेवायोजन विभाग के आधिकारिक पोर्टल या up.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर कीवर्ड “यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2021” खोजें। आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो कीवर्ड दिखाता है। इसके बाद आपको मूल विवरण यानी नाम, कक्षा/पाठ्यक्रम, माता-पिता का नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा। आवेदन पत्र को उस पाठ्यक्रम के बारे में सभी जानकारी और विवरण भरकर पूरा करना होगा जो वे कर रहे हैं।
  • और फिर तैयार दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास रख लें। दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां आवेदन पत्र में अपलोड की जानी चाहिए। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अंतिम रूप से जमा करने से पहले, कृपया अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

Contact Us

Director,

Suchna Bhawan, Park Road

Department of Information & Public Relations

Lucknow – 226001

Email : upinformation[at]nic[dot]in

Leave a Comment