UP Jal Sakhi Yojana 2023: जल सखी योजना प्रति माह 6,000 वेतन के साथ आवेदन प्रक्रिया और योजना के लाभ

UP Jal Sakhi Yojana उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए लगातार नई-नई योजनाएं लॉन्च कर रही है राज्य सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘यूपी जल सखी योजना’ नामक एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को डिस्ट्रीब्यूशन और रिकवरी का काम दिया जाएगा यानी महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। और जो महिलाएं योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हें हमारा आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए इस लेख में आपको जल सखी योजना, इसके उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज और योजना की आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana 

UP Jal Sakhi Yojana

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘हर घर नल योजना’ के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘जल सखी योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर, हर घर नल योजना के अंतर्गत पानी बिलों के वितरण और वसूली से जुड़े कार्यों के लिए युवतियों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी। इसका उद्देश्य है गरीब बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करके उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना।

इस योजना के पहले चरण में, 2,000 जल सखियों की भर्ती होगी। योग्यता के आधार पर चयन होने पर लाभार्थियों को उनके काम के लिए वेतन प्रदान किया जाएगा। सरकार इस योजना को 2024 तक पूरा करने का प्रयास कर रही है ताकि हर ग्रामीण परिवार को नल से सुरक्षित पानी मिल सके।

जल सखी योजना के माध्यम से, स्थानीय महिलाओं को नौकरी का अवसर मिलेगा और साथ ही उन्हें गाँव के पानी संबंधित कार्यों में भी सकारात्मक भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा। यह योजना महिलाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा, और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाने का माध्यम बन सकती है।

UP CM Fellowship Yojana 

UP Jal Sakhi Yojana के उद्देश्य

  • जल सखी योजना एक पहल है जो ग्रामीण इलाकों में 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण युवतियों और महिलाओं को रोजगार प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, गरीब महिलाएं मासिक 6000 रुपये कमा कर अपने परिवार का सहारा बना सकती हैं। यह न केवल उन्हें आर्थिक समर्थन प्रदान करेगा, बल्कि समाज में भी समाजसेवा के माध्यम से उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
  • इस योजना के माध्यम से, सरकार सही समय पर पानी बिलों की वसूली कर सकती है, जिससे जल संरक्षण और समुदाय के लिए जल समस्याओं का समाधान हो सकता है। यह एक सामाजिक उपाय है जो सीधे और अनुप्रयुक्त तरीके से जल समस्याओं का समाधान करने का प्रयास कर रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से, ग्रामीण इलाकों की गरीब महिलाएं स्वयं को सशक्त और आत्मनिर्भर महसूस करेंगी क्योंकि वे रोजगार के माध्यम से अपना जीवन चला सकती हैं। इससे सामाजिक समृद्धि होगी और समाज में समानता की भावना बढ़ेगी।
  • इस प्रकार, “जल सखी योजना” एक संपूर्ण दृष्टिकोण से उत्कृष्ट योजना है जो ग्रामीण समुदायों में विकास और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ा रही है।

UP Aapda Rahat Sahayata Yojana

UP Jal Sakhi Yojana 2023 Highlights

योजना का नामजल सखी योजना
आरंभ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीप्रदेश की युवतियां एवं महिलाएं
उद्देश्यग्रामीण इलाकों की गरीब महिलाओं को रोजगार प्रदान कराना
शैक्षिक योग्यता10वीं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण महिलाएं
वर्ष2023
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttp://jalshakti-ddws.gov.in/

MP Kisan Karj Mafi List 

यूपी जल सखी योजना से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी पहल स्वयं सहायता समूह नामक योजना के तहत जल सखी योजना की शुरुआत की है, जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘हर घर नल योजना’ को समृद्धि दिलाने का एक प्रयास है। इस योजना के तहत, हर घर नल योजना के सभी जल कनेक्शनों के बिल का विवरण एवं वसूली महिलाओं के माध्यम से किया जाएगा।
  • यूपी जल सखी योजना के पहले चरण में, ग्राम पंचायत स्तर पर 20,000 महिलाओं को जल शक्ति के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इन चयनित महिलाओं को प्रतिमाह 6,000 रुपए का वेतन दिया जाएगा, जिससे उन्हें स्वावलंबी बनाए रखने का अवसर मिलेगा। इसके माध्यम से, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को भी योजना में पहली प्राथमिकता दी जाएगी, जो सामूहिक उन्नति में एक सकारात्मक योगदान करेंगी।
  • यह योजना ऐसी महिलाओं को संबोधित कर रही है जो यूपी जलसा के तहत इसमें भाग लेने के इच्छुक हैं। इन महिलाओं को अपने स्थानीय ग्राम पंचायत की स्वयं सहायता समूह से संपर्क करने का आदिकार है, और वे यहां से आवेदन कर सकती हैं ताकि उन्हें इस योजना का सीधा लाभ हो सके।

UP Patrakar Pension Yojana

UP Jal Sakhi Yojana के लाभ

  • सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, 10वीं और 12वीं पास महिलाओं और युवतियों को संबोधित करते हुए पानी बिलों के वितरण और वसूली का काम सौंपने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण इलाकों की महिलाओं के अलावा आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा, जिससे समाज में विस्तार और समृद्धि होगी।
  • “जल सही योजना” के अंतर्गत इस योजना से लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 6000 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा, जो सीधे उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा। इससे उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता का एहसास होगा और वे आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ सकेंगी।

PM Kisan Samman Sammelan 

Jal Sakhi Yojana Eligibilty (पात्रता)

जल सखी योजना में भाग लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यता मानकों को मध्यनजर रखते हुए, आवेदन करने वाली युवतियों और महिलाओं को कुछ आवश्यक शर्तें पूर्ण करनी होंगी।

1.स्थाई निवासी: आवेदन करने वाली युवती या महिला को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

2. शिक्षा: आवेदिका को कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।

3. जाति एवं आर्थिक स्थिति: योजना का लाभ ग्रामीण इलाकों की महिलाओं एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा, जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें योजना की शर्तों और योग्यताओं को पूरा करने के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के माध्यम से, युवतियों और महिलाओं को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकती हैं और ग्राम समृद्धि में योगदान कर सकती हैं।

Rajiv Gandhi Career Hub 

UP Jal Sakhi Yojana Required Document (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वीं या 12वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

UP Jal Sakhi Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

जल सखी योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित बनाने के लिए, आवेदिका को निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:-

1. स्थानीय स्तर पर संपर्क: सबसे पहले, आवेदिका को अपने ग्राम पंचायत के महिला स्वयं सहायता समूह से संपर्क करना होगा या फिर विकास खंड कार्यालय में जाकर जानकारी प्राप्त करना होगा।

2. आवेदन फॉर्म प्राप्त करना: आवेदिका को वहां जाने के बाद, जल सखी योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

3. फॉर्म भरना: आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही तरीके से और ध्यानपूर्वक भरना होगा।

4. दस्तावेज अटैच करना: सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा, जैसा कि योजना के तहत आवश्यक हो।

5. जमा करना: फॉर्म और दस्तावेजों को आवेदन की जगह पर जमा करना होगा, जहां से आवेदन किया गया था।

इस रूपरेखा का पालन करके, आवेदिका स्वयं जल सखी योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकती है और इसके माध्यम से रोजगार प्राप्त करके आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम बढ़ा सकती है।

Leave a Comment